Sunday, March 19, 2017

Amazing facts about Trees

 पेड़ो के बारे में रोचक तथ्य

पेड़क्या आपने अभी तक कोई पेड़ लगाया ? यदि हाँ, तो बहुत अच्छे. यदि नही, तो कम से कम जीवन में एक पेड़ तो लगाओ. आज हम आपको पेड़ पौधे के बारे में बहुत ही अच्छी जानकारी और देगे और ग़ज़ब रोचक तथ्यों के माध्यम से बताएगें की वृक्ष हमारे लिए कितने जरूरी है.. I hope आपको ये पोस्ट पसंद आएगी. So Let’s begin…
1. पेड़ धरती पर सबसे पुरानें living organism हैं, और ये कभी भी ज्यादा उम्र की वजह से नही मरते.
2. धरती पर मानवों के जन्म से लेकर अब तक हम 3 लाख करोड़ पेड़ काट चुके हैं. हर 2 second में एक फुटबाॅल के मैदान जितने जंगल काटे जा रहे हैं.
3. हर साल 5 अऱब पेड़ लगाए जा रहे है लेकिन हर साल 10 अऱब पेड़ काटे भी जा रहे हैं.
4. एक पेड़ 1 साल में 21.7 kg काॅर्बनडाइ-ऑक्साइड अपने अंदर सोखता है और दिन में इतनी ऑक्सीजन देता है कि 4 आदमी जिंदा रह सकें.
5. दुनियाभ़र में लगभग 30 खऱब 40 अऱब पेड़ है. यानि मिल्की वे सितारों और मानव दिमाग में मौजूद कोशिकाओं से भी ज़्यादा.
6. देशों की बात करें, तो दुनिया में सबसे ज्यादा पेड़ रूस में है 641 अऱब. उसके बाद कनाडा में 318 अऱब, ब्राज़ील में 301 अऱब, अमेरिका में 228 अऱब और भारत में केवल 35 अऱब पेड़ बचे हैं.
7. दुनिया की बात करें, तो 1 इंसान के लिए 422 पेड़ बचे है. लेकिन अगर भारत की बात करें, तो 1 हिंदुस्तानी के लिए सिर्फ 28 पेड़ बचे हैं.
8. पेड़ो की कतार धूल-मिट्टी के स्तर को 75% तक कम कर देती है. और 50% तक शोर को कम करती हैं.
9. एक पेड़ इतनी ठंड पैदा करता है जितनी 1 A.C 10 कमरों में 20 घंटो तक चलने पर करता है. जो इलाका पेड़ो से घिरा होता है वह दूसरे इलाकों की तुलना में 9 डिग्री ठंडा रहता हैं.
10. पेड़ अपनी 10% खुराक मिट्टी से और 90% खुराक हवा से लेते है. एक पेड़ में एक साल में 2,000 लीटर पानी धरती से चूस लेता हैं.
11. एक एकड़ में लगे हुए पेड़ 1 साल में इतनी Co2 सोख लेते है जितनी एक कार 41,000 km चलने पर छोड़ती हैं.
12. दुनिया की 20% oxygen अमेजन के जंगलो द्वारा पैदा की जाती हैं. ये जंगल 8 करोड़ 15 लाख एकड़ में फैले हुए हैं.
13. इंसानो की तरह पेड़ो को भी कैंसर होती है. कैंसर होने के बाद पेड़ कम ऑक्सीजन देने लगते हैं.
14. युकेलिप्टस (जिसे हम सफेदे का पेड़ भी कहते है) की पत्तियों में भी सोने के कण मौजूद होते है. सफेदे का पेड़ खेत को बंजर बनाता है यह किसी भी ओर पेड़ की तुलना में सबसे ज्यादा पानी चूसता है. अंग्रेजों ने दलदल मिटाने के लिए सफेदे के पेड़ लगाने आरंभ किये थे.
15. पेड़ की जड़े बहुत नीचे तक जा सकती है. दक्षिण अफ्रिका में एक अंजीर के पेड़ की जड़े 400 फीट नीचे तक पाई गई थी.
16. दुनिया का सबसे पुराना पेड़ स्वीडन के डलारना प्रांत में है. टीजिक्को नाम का यह पेड़ 9,550 साल पुराना है. इसकी लंबाई करीब 13 फीट हैं.
17. कौन-सा पेड़ या पौधा सबसे ज्यादा ऑक्सीजन पैदा करता है ?
Ans. किसी एक पेड़ का नाम लेना मुश्किल है लेकिन तुलसी, पीपल, नीम और बरगद दूसरों के मुकाबले ज्यादा ऑक्सीजन पैदा करते हैं.
18. पेड़ ऊपर की तरफ ही क्यों बढ़ते है नीचें या साइड में क्यों नही ?
Ans. ऐसा सूर्य की किरणों की वजह से होता है. जब हम धरती में किसी बीज को दबा देते है तो भी वह ऊपर की तरफ ही निकलता है जबकि वहाँ तक तो सूर्य की किरणें भी नही जाती ? दोस्तों, सूर्य की रोशनी में प्रकाश से अलग भी किरणें होती है जो धरती में 1-2 मीटर तक जाती है जैसे:- अवरक्त किरणें, पैराबैंगनी किरणें. बीज इन्हीं किरणों से सूर्य की दिशा पता कर लेते हैं.
19. यदि धरती के सारे पेड़ काट दिए जाए तो क्या वायुमंडल रहेगा ?
Ans. वायुमंडल के लिए पेड़ आवश्यक नही है. इसके लिए जरूरी है गुरूत्वाकर्षण बल. मंगल ग्रह पर पेड़ नही है लेकिन वायुमंडल है, लेकिन उसका वायुमंडल कम घना है क्योकिं पृथ्वी की तुलना में उसका गुरूत्वाकर्षण बल भी कम है. दूसरी तरफ चंद्रमा पर गुरूत्वाकर्षण बल इतना कमजोर है कि यहाँ पर वायुमंडल ही नही है. अब बताते है कि पेड़ ना होने पर क्या होगा, सभी प्राणी Co2 उत्पन्न करेगें और पेड़ Co2 को सोखते है तो सारे पेड़ कटने के बाद पृथ्वी पर कार्बनडाई-आक्साइड की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी.
20. ऐसा कौन-सा ऐसा पेड़ पौधा है जो 24 घंटे ऑक्सीजन छोड़ता है ? और ऐसा कैसे होता है ? डिटेल में बताएँ.
Ans. दोस्तों इस सवाल का उत्तर आपको ढूंढ कर लाना है और नीचे कमेंट करना है जो सबसे पहले और सही उत्तर देगा उसका नाम और यहा आंसर के साथ लिखा जाएगा. नोट: उत्तर हिंदी में होना चाहिए.
Frnds Please Subscribe My Channel 

No comments:

Post a Comment

जय हिंद, वन्दे मातरम ,भारत माता की जय ।

हर एक ख़ून का क़तरा ज़मीन की मोहब्बत और एबादत की कहानी बयान करता है अपने बच्चों को सीने से लगाए रखना रोशनी होगी फिर तिरंगा सजाये रखना, मेरी...