Wednesday, April 26, 2017

Amazing Facts about eyes in Hindi – आंखों के बारे में 31 रोचक तथ्य

1. हम असल में केवल 3 ही रंग देख पाते है: नीला, लाल और हरा. बाकी सारे रंग इन्हीं तीनों को मिलाकर बनते है. इन तीनों की मदद से हम 1 करोड़ रंग पहचान लेते है.
2. हमारा आधे से ज्यादा दिमाग आंखो को ही संभालने में लगा रहता है. (approx. 65% )
3. आंखो को कंट्रोल करने वाली मसल्स शरीर में सबसे ज्यादा एक्टिव रहती है. फोकस करने वाली मसल्स दिन में 10 लाख बार हिलती है. आपकी टांगो की मसल्स को इतना ही काम करने के लिए एक दिन में करीब 80km पैदल चलना पड़ेगा.
4. हमारी आंखो में जबरदस्त मेडिकल पाॅवर होती है. इनमें धूल, मिट्टी को छानने की क्षमता होती है. और बाईचांस आँख के शीशे पर थोड़ी बहुत स्क्रेच लग भी जाती है तो आंख उसे 48 घंटे के अंदर ठीक कर लेती है.
5. हमारी आंखे केवल दो कोशिकाओं (cells) की वजह से देख पाती है. Rod cells और Cone cells . हमारी आंखो में 13 करोड़ rod और 70 लाख cone cells होती है. Rod cells की मदद से ही आप अंधेरे में देख पाते है.
6. आदमी की आंख 576 मेगापिक्सल की है. इसे एक जगह फोकस करने में केवल 2 मिलीसेकंड का समय लगता है. इस जितना तेज और साफ कैमरा बनाना वैज्ञानिकों की समझ से परे है.
7. हमारी आंखो का कलर ‘ melalin’ पर निर्भर करता है. नीली आंखो वाले लोगो में ज्यादा मेलालिन पाया जाता है.
8. कुछ लोगो की दोनो आँखो का रंग अलग-अलग होता है. इसे
Hererochromia कहा जाता है.
9. यदि आपको नजदीक का दिखाई नही देता तो आपकी आँखो के गोले (eyeball) बड़े होते है और यदि आपको दूर का नही दिखाई देता तो ये गोले छोटे होते है.
10. नीली आँखो वाले लोग सूर्य की चमक दूसरों के मुकाबलें कम सह पाते है. और आज से 10,000 साल पहले धरती पर एक भी नीली आंखो वाला इंसान नही था. मतलब, आज
धरती पर मौजूद सभी नीली आंखो वाले लोगो का पूर्वज एक ही था जो 10 हजार साल पहले पैदा हुआ था.
11. नवजात बच्चा 15 इंच की दूरी तक ही ठीक से देख पाता है. और जन्म से लेकर मौत तक आपकी आँखो का एक ही साइज रहता है. ये घटती बढ़ती नही.
12. आंखे, शरीर का दूसरा सबसे जटील (पेचीदा, complex) अंग है. (दिमाग के बाद ). जिसमें 20 लाख पार्टस होते है और यह हर घंटे 4.5kb (0.034 MB) जानकारी का आदान-प्रदान करती रहती है.
13. रोने पर आपकी नाक इसलिए बहती है क्योंकि आंसू नाक के रास्ते रिसने लगते है.
14. पूरी आंख में केवल cornea (काॅर्निया) ही ऐसा टिशू है जिसमें खून नही होता. इस कारण से कार्निया को ऑक्सीज़न की जरूरत भी नही पड़ती. आंखो की कई सर्जरी में शार्क मछली की आंख का cornea यूज़ किया जाता है क्योंकि यह इंसान की cornea के बिल्कुल समान होता है.
15. जब आप किसी से बात करते है तो पलकें ज्यादा झपकती है पर जब आप कंप्यूटर स्क्रीन या कागज पर कुछ पढ़ रहे होते है तो कम झपकतीं है –
इसलिए आपकी आंखे ज्यादा थकती है.
16. आंखे लगभग एक मिनट में 17 बार, एक दिन में 14,280 बार और एक साल में 52 लाख बार झपकती है. एक बार आंख झपकाने में 100 से 150 milliseconds लगते है लेकिन एक सेकंड में 5 बार आँख झपकाना असंभव है. अगर पूरी जिंदगी का आंख झपकाने का समय जोड़ा जाए तो यह 1 साल से ज्यादा होगा. आँख झपकाने के दो कारण है: आँखो में नमी बनाए रखना और बाहरी कणों से आंखो को बचाना.
17. अंधेरे और रोशनी के हिसाब से हमारी आंखे खुद की एडजस्ट कर लेती है. इसे देखने के लिए एक प्रयोग करे: बल्ब बंद करके अपनी बाथरूम में जाएं, और थोड़ी देर बाद शीशे के सामने खड़े होकर बल्ब जला दे. आप शीशे में देखोगे की कैसे हमारी आंखो की पुतलियाँ सिकुड़ती है.
18. बच्चा जब तक 4 से 13 हफ्तों के नही हो जाता, तब तक वो केवल रोने की आवाज़ करता है लेकिन उनकी आँखो से आँसू नही निकलते.
19. हर 5 महीने बाद हमारी पलकें नई आती रहती है जबकि सिर के बाल 2 से 4 वर्ष बाद बदलते है.
20. करेलिया (गिरगिट ) 2 अलग-अलग दिशाओं में देख सकता है, एक ही समय पर.
21. कुत्तों को हरे और लाल रंग में अंतर नही पता लगता.
22. जब हम किसी हैरान करने वाली चीज को देखते है तो हमारी आंखो की पुतलियों का साइज 45% तक बड़ा हो जाता है.
23. कई बार फोटो में हमारी आँखे लाल आ जाती है. क्योंकि फ्लैश को रेटिना की रक्त वाहिनाएँ रिफ्लेक्ट कर देती है. वही कुत्तों व अन्य जानवरों की आंखे हरी आती है. क्योंकि उनकी रेटिना के पीछे कोशिकाओं की एक्सट्रा परत्त होती है. फुटेज में आपकी आंखे लाल ना आए इससे बचने के लिए फोटो को ऐसे एंगल से शूट करवाएँ कि light का सोर्स कैमरे के बिल्कुल ऊपर ना हो.
24. सिक्योरिटी लाॅक के लिए
eyes scan इसलिए ज्यादा यूज किया जाता है क्योंकि fingerprints में 40 unique character होते है जबकि iris (जो आंखो की पुतलियों के साइज और लाईट को कंट्रोल करता है) में 256.
25. बाज़ की नज़र हमसे 4 से 5 गुना तेज़ होती है. इंसान की आंखो के लिए दृष्टि की शुद्धता 20/20 तय की गई है बल्कि बाज़ के लिए यही 20/4 तय की गई है. मतलब, जिस चीज़ को इंसान की आंखे 20 फीट की दूरी से देख पाती है उसी चीज को
बाज 100 फीट की दूरी से देख लेता है.
26. आपको पढ़कर शोक लगेगा, कि
गाजर आपकी आंखो की रोशनी नही बढ़ाती. यह एक अफवाह है, जो अंग्रेजो द्वारा अपनी एक चीज छुपाने के लिए WWII (द्वितीय विश्व युद्ध) के दौरान फैलाई गई थी. युद्ध के दौरान अंग्रेज पायलट बहुत दूर से दुश्मन को ढूंढ लेते थे क्योंकि उनको रडार का लाभ मिल रहा था. इस रडार को अपने दुश्मनों से छिपाने के लिए उन्होनें अफवाह उड़ाई की हमारे पायलट भोजन में गाजर खाते है इसलिए इनकी आंखो की रोशनी तेज है.
27. आइब्रो (सेली, भौंहें) का क्या काम होता है ?
दरअसल, इनका काम होता है पसीनें आदि को आंखो में गिरने से बचाने के लिए, वहां की परिस्थितियों की जानकारी रोम छिद्रों के माध्यम से नर्वस सिस्टम को देने के लिए, हमारी भावनाओं (emotions) को दिखाने के लिए और चेहरों की पहचान करने के लिए एक चिन्ह का काम करना.
28. क्या प्रार्थना के समय आंखें बंद करना ज़रूरी है ?
नही, यह सभी के लिए जरूरी नही है. आंखे बंद करने से तो केवल हमे भगवान पर ध्यान लगाने में (फोकस करने मे) मदद मिलती है.
29. इंसान की आंखे कितनी दूर तक देख सकती है ?
यदि सपाट धरती पर पूरा अंधेरा हो तो 48km दूर से भी मोमबती की लौ देखी जा सकती है. आंखो का देखना दूरी पर निर्भर नही करता बल्कि इस बात पर निर्भर करता है कि light और photon के कितने कण उस वस्तु से निकल रहे है. photon के 5 से 14 कण और आंखो की 5 से 14 rod cells की activation (सक्रियता) ही काफी है दिमाग को ये बताने के लिए कि हम कुछ देख रहे है.
30. नंगी आंखो से देखी जाने वाली सबसे दूर की वस्तु क्या है ?
नंगी आंखो से देखी जाने वाली सबसे दूर की वस्तु ‘ Andromeda galaxy ’ है. यह 10 खरब तारों को इकट्ठा करके इतनी light पैदा कर लेती है कि कुछ हजार photon धरती के हर वर्ग सेंटीमीटर पर हमेशा टकराते रहते है. ये galaxy धरती से 25 लाख light years (प्रकाश वर्ष) दूर है. ज्ञात रखें, 1 light years = 94 खरब 60 अरब किलोमीटर.
31. सेक्स के आखिर में महिला आंखे बंद क्यों कर लेती है ?
आंखे बंद करके किसी भी एक चीज पर फोकस करना आसान हो जाता है. इसलिए अगर कोई महिला सेक्स के दौरान अपनी आंखे बंद करती है तो इसका मतलब वो इसका पूरा मजा ले रही है. 93 प्रतिशत महिलाएं चरमसुख का अनुभव तभी कर पातीं हैं जब उनकी आंखें बंद होती हैं.

No comments:

Post a Comment

जय हिंद, वन्दे मातरम ,भारत माता की जय ।

हर एक ख़ून का क़तरा ज़मीन की मोहब्बत और एबादत की कहानी बयान करता है अपने बच्चों को सीने से लगाए रखना रोशनी होगी फिर तिरंगा सजाये रखना, मेरी...